Thursday 29 August, 2024

नीदरलैंड की लोक कथायें

    पुस्तक चर्चा

नीदरलैंड की लोक कथायें


हिन्दी प्रस्तुति डा ॠतु शर्मा
वंश पब्लिकेशन , रायपुर , भोपाल
पहला संस्करण २०२३ , पृष्ठ १०८ , मूल्य २५०रु
ISBN 978-81-19395-86-6

चर्चा ... विवेक रंजन श्रीवास्तव , ओल्ड मिनाल रेजीडेंसी , भोपाल ४६२०२३


प्रत्येक संस्कृति में लोक कथायें पीढ़ियों से मौखिक रूप से कही जाने वाली कहानियों के रूप में प्रचलन में हैं । सामान्यतः परिवार के बुजुर्ग बच्चों को ये कहानियां सुनाया करते हैं और इस तरह बिना लिखे हुये भी सदियों से जन श्रुति साहित्य की ये कहानियां किंचित सामयिक परिवर्तनो के साथ यथावत चली आ रही है।  इन कहानियों के मूल लेखक अज्ञात हैं । किन्तु लोक कथायें सांस्कृतिक परिचय देती हैं । आर्थर की लोक कथाओ को  ईमानदारी, वफादारी और जिम्मेदारी के ब्रिटिश मूल्यों को अंग्रेजो की राष्ट्रीय पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है । भारत में पंचतंत्र की कहानियां नैतिक शिक्षा की पाठशाला ही हैं , उनसे भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों का परिचय भी मिलता है । लोक कथायें बच्चों के अवचेतन मन में संस्कारों का प्रतिरोपण भी करती हैं । समय के साथ एकल परिवारों के चलते लोककथाओ के पीढ़ी दर पीढ़ी पारंपरिक प्रवाह पर विराम लग रहे हैं अतः नये प्रकाशन संसाधनो से उनका विस्तार आवश्यक हो चला है । विभिन्न भाषाओ में अनुवाद का महत्व निर्विवाद है । आज की ग्लोबल विलेज वाली दुनियां में अनुवाद अलग अलग संस्कृतियों को पहचानने के साथ ही सामाजिक सद्भाव के लिए भी महत्वपूर्ण है। अनुवाद ही एकमात्र ऐसा माध्यम है जिसके जरिये क्षेत्रीयताके संकुचित दायरे टूटते हैं । यूरोपियन देशों में नीदरलैंड्स में  फ्रांसीसी, अंग्रेज़ी और जर्मन भी समझी जाती है ।
प्रस्तुत पुस्तक नीदरलैंड की लोक कथायें में डा ॠतु शर्मा ने बहुत महत्वपूर्ण कार्य करते हुये छै लोककथायें नीदरलैंड से , दो स्वीडन से ,   इटली से तथा जर्मनी से एक एक कहानी चुनी । डा ॠतु शर्मा ने कोई लेखकीय नहीं लिखा है । यह स्पष्ट नहीं है कि ये लोककथायें लेखिका ने  कहां से ले कर हिन्दी अनुवाद किया है । कहानियों को हिन्दी में बच्चों के लिये सहज सरल भाषा में प्रस्तुत करने में लेखिका को सफलता मिली है । यद्यपि कहानियों को किंचित अधिक विस्तार से कहा गया है । जादुई पोशाक , चांदी का सिक्का , बुद्धू दांनचे , स्वर्ग का उपवन , तिकोनी ठुड्डी वाला राजकुमार , और दो लैंपपोस्ट की प्रेम कहानी नीदर लैंड की कहानियां हैं । जिनके शीर्षक ही बता रहे हैं कि उनमें कल्पना , फैंटेसी , चांदी के सिक्के और लैंप पोस्ट जैंसी जड़ वस्तुओ का मानवीकरण , थोड़ी शिक्षा , थोड़ा कथा तत्व पढ़ने मिलता है । स्वीडन की लोककथायें नन्हीं ईदा के जादुई फूल और रेत वाला कहानीकार हैं । इटली की लोक कहानी तीन सिद्धांत और जर्मन लोक कथा तीन सोने के बाल के हिन्दी रूप पढ़ने मिले ।
इस तरह  का साहित्य जितना ज्यादा प्रकाशित हो बेहतर है । वंश पब्लिकेशन , छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश सहित हिनदी बैल्ट के राज्यो में अपने नये नये प्रकाशनो के जरिये गरिमामय स्थान अर्जित कर रहा उदयीमान प्रकाशन है । वे उनके सिस्टर कन्सर्न ज्ञानमुद्रा के साथ लेखको के तथा किताबों के परिचय पर किताबें भी निकाल रहे हैँ । मेरी मंगल कामनाये । यह पुस्तक विश्व साहित्य को पढ़ने की दृष्टि से बहुउपयोगी और पठनीय है ।


No comments: